Tuesday, 18 November 2014

एचआरटीसी बिलासपुर को अधिक किराया वसूलना पड़ा महंगा


मंडी। एचआरटीसी बिलासपुर को ज्यादा किराया वसूलना उस समय महंगा साबित हुआ जब जिला उपभोक्ता फोरम ने उपभोक्ता से अधिक वसूले 60 रूपये ब्याज सहित अदा करने का फैसला सुनाया। इसके अलावा क्षेत्रीय प्रबंधक की सेवाओं में कमी के कारण उपभोक्ता को हुई असुविधा के बदले 1500 रूपये हर्जाना और 500 रूपये शिकायत व्यय भी अदा करने के आदेश दिये हैं। जिला उपभोक्ता फोरम के अध्यक्ष के के शर्मा और सदस्यों रमा वर्मा व आकाश शर्मा ने सरकाघाट के लोअर पलवाहण (जमणी) निवासी दुर्गा दास पुत्र सुंदर सिंह की शिकायत को उचित मानते हुए उक्त 60 रूपये की राशि का भुगतान 9 प्रतिशत ब्याज दर सहित अदा करने का फैसला सुनाया है। अधिवक्ता प्रशांत शर्मा के माध्यम से फोरम में दायर शिकायत के अनुसार एक मई 2013 को शिकायतकर्ता ने परिवहन निगम की सरकाघाट से हरिद्वार जाने वाली बस के पांच टिकट लिये थे। जिसके लिए उनसे 431 रूपये प्रति टिकट के हिसाब से 2155 रूपये सीट आरक्षण शुल्कों सहित वसूल किये थे। उपभोक्ता ने अपने परिवार के चार अन्य सदस्यों के साथ बस में यात्रा की। उपभोक्ता के अनुसार वापिसी यात्रा के लिए उन्होने बिलासपुर डिपो की हरिद्वार से फतेहपुर का टिकट लिया। फतेहपुर सरकाघाट से 10 किलोमीटर पहले आता है। एचआरटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक बिलासपुर की ओर से प्रति सीट 443 रूपये के हिसाब से 2215 रूपये वसूल किये गए। एचआरटीसी की ओर से उपभोक्ता से 12 रूपये प्रति टिकट के हिसाब से अधिक वसूल किये गए। जिसके चलते उपभोक्ता ने फोरम में शिकायत दायर की थी। फोरम ने अपने फैसले में कहा कि एचआरटीसी बिलासपुर के क्षेत्रिय प्रबंधक की ओर से अधिक राशि वसूल की गई है। जो निगम की सेवाओं में कमी को दर्शाता है। ऐसे में फोरम ने अपने फैसले में निगम को उपभोक्ता के पक्ष में अधिक वसूली गई 60 रूपये की राशि ब्याज सहित लौटाने के आदेश दिये। इसके अलावा निगम की सेवाओं में कमी के कारण उपभोक्ता को हुई असुविधा के चलते उक्त हर्जाना और शिकायत व्यय भी अदा करने का फैसला सुनाया है।

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