Sunday 27 April 2014

डोर टू डोर गारबेज कुलैक्शन के लिए नप ने कमर कसी


 मंडी। छोटी काशी मंडी को सुंदर, स्वच्छ और स्वस्थ बनाने के लिए नगर परिषद ने अब कमर कस ली है। नगर परिषद ने डोर टू डोर गारबेज कुलेक्शन तथा अन्य समस्याओं के लिए वार्ड कमेटियों का गठन शुरू कर दिया है। इसी सिलसिले में कार्यकारी अधिकारी अजय पराशर ने वार्ड नंबर 9 लोअर भगवान मुहल्ला और वार्ड नंबर 12 रामनगर में बैठकों का आयोजन किया। मंडी। बैठकों को संबोधित करते हुए उन्होने कहा कि मंडी नगर में जितना कुडा उत्पन होता है उसका कुछ ही हिस्सा नगर परिषद उठा पाती है। जबकि बाकि बचा हुआ कुडा नालियों या नदियों के किनारे फैंक दिया जाता है। शहर का सारा कुडा एकत्र करने के लिए अब डोर टू डोर गारबेज कुलैक्शन की जाएगी। जिसके लिए सभी वार्डों में संबंधित पार्षदों की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया जा रहा है। जिनकी निगरानी में डोर टू डोर गारबेज कुलैक्शन की जाएगी। उन्होने कहा कि रामनगर जनसंख्या के लिहाज से मंडी का सबसे बडा वार्ड है। वार्ड में इस काम को अमली जामा पहनाने के लिए अनुबंध पर रखे गए कर्मी घरों से प्रतिदिन कुडा एकत्र करने का कार्य करेंगे। जिसके लिए प्रत्येक घर से इन कर्मियों को 30 रूपये प्रति महीने के देने होंगे। उन्होने कहा कि मंडी शहर के सभी घरों तक इस योजना को पहुंचाने के गंभीर प्रयास किये जा रहे हैं। अजय पराशर ने कहा कि नदियों के किनारों, नालियों और सडक पर पडे कुडे को साफ करने के बाद जगह-2 रखे गए डंपरों को हटा दिया जाएगा। जिसके बाद स्थानीय वासियों के पास एक ही विकल्प रहेगा कि वह डोर टू डोर गारबेज कुलैक्शन से जुडे। योजना शुरू हो जाने पर इधर-उधर कुडा फैंकने पर चालान किये जाएंगे। उसी तरह दुकानों पर भी नगर परिषद के कर्मी शाम के समय वहां जा कर कुडा एकत्र करेंगे। उन्होने कहा कि घरों से एकत्र होने वाला कुडा रिसाइकल होकर नगरपरिषद की आय का साधन बनेगा। उन्होने कहा कि रामनगर वार्ड में ज्यादा आबादी समृधशाली लोगों की है। ऐसा देखने में आया है कि समृद्ध लोग ही ज्यादा कुडा पैदा करते हैं। जिसके कारण इस वार्ड में सवच्छता एक बडी चुनौती है। यह वार्ड सुकेती नदी के किनारे स्थित है जिसके कारण लोग खुले में शौच करते हैं। स्थानीय वासियों ने मांग की है कि खुले शौच को रोकने के लिए शौचालय का निर्माण किया जाए। बैठक की अध्यक्षता विश्वकर्मा मंदिर समिति के अध्यक्ष ज्ञान शर्मा ने की। इस अवसर पर स्थानीय वासियों ने वार्ड की समस्याओं को लेकर चर्चा की। बैठक में वार्ड की साफ सफाई तथा अन्य समस्याओं की निगरानी के लिए वार्ड कमेटी का गठन किया गया। वार्ड कमेटी का अध्यक्ष पार्षद सिमरनजीत कौर को बनाया गया। इसके अलावा मनोनीत पार्षद सुखनिधान सिंह सुक्खा, योगराज योगा, कुलदीप सिंह, अतर सिंह, राजीव शर्मा, बेदी व अन्य स्थानीय वासियों को वार्ड कमेटी के सदस्य बनाया गया।
इधर,  इसी सिलसिले में कार्यकारी अधिकारी अजय पराशर ने वार्ड नंबर 9 लोअर भगवान मुहल्ला में बैठक का आयोजन किया। उन्होने कहा कि लोअर भगवान वार्ड में इस काम को अमली जामा पहनाने के लिए अनुबंध पर सात कर्मी घरों से प्रतिदिन कुडा एकत्र करने का कार्य करेंगे।  उन्होने कहा कि मंडी शहर के 8000 घरों में से अभी तक 2000 घरों से ही कुडा एकत्र किया जा रहा है। बैठक की अध्यक्षता सनातन धर्म सभा के अध्यक्ष ओम चंद कपूर ने की। इस अवसर पर स्थानीय वासियों ने वार्ड की समस्याओं को लेकर चर्चा की। बैठक में वार्ड की साफ सफाई तथा अन्य समस्याओं की निगरानी के लिए वार्ड कमेटी का गठन किया गया। वार्ड कमेटी का अध्यक्ष पार्षद अलकनंदा हांडा को बनाया गया। इसके अलावा दमयंती कपूर, अन्नू मेहरा, नीलम कौशल, विमला, रत्न लाल वैद्या, राकेश कपूर, हंस राज वैद्या, ओम चंद कपूर, समीर कश्यप, प्रदीप परमार, विकास चंद्रा, तिलक राज, योगेश मोदगिल आदि वार्ड कमेटी के सदस्य बनाए गए।

पिक्चर- कमल सैनी एडवोकेट

No comments:

Post a Comment

मंडी में बनाया जाए आधुनिक पुस्तकालयः शहीद भगत सिंह विचार मंच

मंडी। प्रदेश की सांस्कृतिक और बौद्धिक राजधानी मंडी में आधुनिक और बेहतरीन पुस्तकालय के निर्माण की मांग की गई है। इस संदर्भ में शहर की संस्...