Wednesday 15 April 2015

मंडी स्थित प्राइमरी स्कूल यू ब्लॉक




मंडी। यहां के प्राइमरी स्कूल यू-ब्लॉक से मेरी अविस्मरणीय यादें जुडी है। सन 1975 से 80 तक मैंने अपनी प्राथमिक शिक्षा इसी स्कूल में हासिल की है। उस समय इस स्कूल का बहुत रूतबा हुआ करता था और शिक्षकों के बच्चे भी इसी स्कूल में पढते थे। इसलिए स्तर भी बहुत अच्छा था। उस समय अंग्रेजी स्कूल भी गिने चुने ही थे। ऐसे में हमारा स्कूल बहुत शानदार हुआ करता था। पढाई के साथ-2 तमाम तरह की गतिविधियां नाटक, समुह गान और खेलकूद की ओर भी उतना ही ध्यान दिया जाता था। अभी भी अधिकांश सहपाठियों और शिक्षकों के नाम पहाडे की तरह याद हैं। हमारे समय से ही नहीं बल्कि मेरी माता जी भी इसी स्कूल में पढी हैं। इससे अनुमान लगाया जा सकता है कि इस विद्यालय ने कितनी पीढियों के नौनिहालों को सींचा होगा। हाल ही में मेरे दोस्त राजेश कुमार जी का तबादला बथेरी से यू ब्लॉक को बतौर सीएचटी हुआ तो उनकी ज्वाइनिंग के दौरान मुझे भी स्कूल में जाने का मौका मिला तो ऐसा लगा कि इस भवन के हर कमरे, दरवाजे, खिडकियों, मैदान और सभी के साथ एक पुरानी पहचान है जो यहां पर आते ही एकदम ताजा हो गई। स्कूल मे आना मुझमें प्राइमरी कक्षा के अपने बचपन में पहुंचा गया।

No comments:

Post a Comment

मंडी में बनाया जाए आधुनिक पुस्तकालयः शहीद भगत सिंह विचार मंच

मंडी। प्रदेश की सांस्कृतिक और बौद्धिक राजधानी मंडी में आधुनिक और बेहतरीन पुस्तकालय के निर्माण की मांग की गई है। इस संदर्भ में शहर की संस्...