Tuesday 15 November 2011

बालीचौकी के दुगर्म सुध्राणी स्कूल की दिव्या खेलेगी तीन नेशनल सुविधाओं का अभाव,प्रदर्शन से दिया जबाव



मंडी । वहां बेडमिंटन के इन डोर स्टेडियम की बात दूर की कौड़ी है, सच तो यह है कि बालीचौकी उप तहसील के दुगर्म गांव सुध्राणी में बेडमिंटन के लिए समतल खेल मैदान तक नहीं है। सुविधाओं के अभाव के बीच यहां की चौदह साल की दिव्य डुग्गल ने अपने प्रदर्शन से अपने जुनून का जवाब दिया है। दिव्य प्रदेश की बिरली खिलाड़ी बन गई है। इस साल वह बेडमिंटन के तीन राष्ट्रीय मुकाबलों में अपनी खेल प्रतिभा का हुनर दिखाएगी। बीपीएल परिवार से संबंध रखने वाली दिव्या का निखारने में हाई स्कूल सुध्राणी के शिक्षक एवं दिव्या के कोच ने कम पसीना नहीं बहाया है। दिव्य प्रदेश का नाम रोशन करने के लिए इसी वर्ष तीन नेशनल खेलेगी। पहला महिला पाईका नेशनल २८ से १ दिसंबर तक रांची में, दूसरा नेशनल ३ से ८ दिसबंर तक ओपन अंडर १५ दिल्ली में, तीसरा नेशनल ८ से १२ फरबरी तक पाईका अंडर १६ चेन्नई में खेलेगी। बिलासपुर में राज्य स्तरीय पाईका खेलकूद प्रतियोगिता में जिला मंडी की ओर से बेडमिंटन में दिव्य ने प्रथम स्थान हासिल किया तथा नेशनल के लिए जगह बनाई।
रिकॉर्ड दर रिकॉर्ड
पिछले साल दिव्या ने अडऱ 13 में नेशनल में जगह बनाई थी और हैदराबाद में खेली थीं। इसकें अलावा वह अंडर 14 नेशनल जो कि चंडीगढ़ में हुआ, में भी खेली है। हाई सकूल सुध्राणी की 9वीं कक्षा की स्टूडेंट दिव्य ब्लॉक, जिला स्तर, ओपन व राज्य की बेडमिंटन प्रतियोगिता में प्रथम स्थान हासिल कर चुकी है। राज्य स्तर की ओपन बेडमिंटन प्रतियोगिता के लिए तीन बार चयनित हुई। दिव्य २०११ की पाईका महिला, ओपन अंडर १५ में व अंडर १७ में विजेता रही। ज्य स्तरीय ओपन में अंडर १५ में मनाली में तथा पाईका में ऊना तथा पाईका अंडर १६ में बिलासपुर अपने नाम कर चुकी है।
कम नहीं है पिता की तपस्या
दिव्या के पिता संत राम ने बेटी के खेल कैरियर के लिए अपना सब कुछ दांव पर लगा दिया है। बेटी को मंडी में कोचिंग के लिए नाला हो, या खेल आयोजनों के दौरान बेटी के साथ जाना हो, संत राम खूब पसीना बहाते हैं। संत राम जुझारू मजदूर नेता है और उनकी बेटी के खेल कौशल में भी पिता की तरह का जुझारूपन मौजूद है। गांव की एक बेटी अपने पिता के लिए इस साल नेशनल से गोल्ड मैडल लाने की हसरत पाले हुए है।
कोट्स
इस बार नेशनल से गोल्ड मैडल लेकर आने में लिए मैं जम कर पसीना बहा रही हूं। कैंप के दौरान जमकर मेहनत करूंगी ताकि मेरा सपना सच हो।
दिव्य डुगग़ल, जो इस साल बेडमिंटन में तीन नेशनल खेलगी ।







No comments:

Post a Comment

मंडी में बनाया जाए आधुनिक पुस्तकालयः शहीद भगत सिंह विचार मंच

मंडी। प्रदेश की सांस्कृतिक और बौद्धिक राजधानी मंडी में आधुनिक और बेहतरीन पुस्तकालय के निर्माण की मांग की गई है। इस संदर्भ में शहर की संस्...