Saturday 6 October 2012

आपदा प्रबन्धन पर तीन दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न




मंडी। राष्ट्रीय आपदा प्रबन्धन अभिकरण एवं जिला आपदा प्रबन्धन मण्डी के सौजन्य से जिला मुख्यालय में प्राकृतिक आपदा में दुर्घटना पर त्वरित कार्यवाही कार्यक्रम के अंतर्गत क्षमता निर्माण हेतु आयोजित तीन दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न हो गई । समापन समारोह पर राष्ट्रीय आपदा प्रबन्धन समिति के प्रशिक्षण एवं क्षमता विकास के वरिष्ठ विशेषज्ञ सेवानिवृत ब्रिगेडियर डॉ बी के खन्ना ने बताया कि इस तीन दिवसीय कार्यशाला का मुख्य उद्वेश्य आपदा के समय आपातकालीन में बचाव हेतु प्रभावी तैयारी करना था । उन्होंने बताया कि आपदा दो प्रकार की होती है प्रथम प्रकार की आपदा जिसका हमे कुछ समय पहले आभास हो जाता है जबकि दूसरी प्रकार की आपदा अचानक आती है । उन्होंने दोनों प्रकार की आपदाओं से निपटने के लिए उठाए जाने वाले प्रभावी कदमों की पूर्व तैयारी हेतु विस्तृत जानकारी प्रदान की ।
इस अवसर पर राष्ट्रीय आपदा के लिए गठित एनडीआरएफ की 7वीं बटालियन द्वारा चौहटा बाजार तथा उपायुक्त कार्यालय के प्रांगण में मॉकड्रिल का भी आयोजन किया गया जिसमें एनडीआरएफ के जवानों के अतिरिक्त स्कूली बच्चों, स्वास्थ्य विभाग, होमगार्ड, अग्नि शमन विभाग सहित विभिन्न विभागों ने भाग लिया ।
अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी पंकज राय ने मण्डी में आयोजित इस कार्यालय में भाग लेने के लिए सभी विभागों का धन्यवाद किया तथा उनका आह्वान किया कि कार्यशाला से जो भी सीखा है उसे अपने क्षेत्र में जाकर लोगों को भी बतायें ताकि किसी भी आपदा के समय उसकी सहायता ली जा सके ।
तीन दिवसीय कार्यशाला में मण्डी, कुल्लू तथा लाहौल स्पिति जिला के अधिकारियों ने भाग लिया ।


No comments:

Post a Comment

मंडी में बनाया जाए आधुनिक पुस्तकालयः शहीद भगत सिंह विचार मंच

मंडी। प्रदेश की सांस्कृतिक और बौद्धिक राजधानी मंडी में आधुनिक और बेहतरीन पुस्तकालय के निर्माण की मांग की गई है। इस संदर्भ में शहर की संस्...