Wednesday 11 May 2011

विकलांगों के लिए प्रशिक्षण शिविर


मंडी
मंडी में विकलांगों के लिए पहली बार अपनी तरह की अनूठी पहल की जा रही है। विकलांगता केा अभिशाप मान कर अपने नसीब पर रोने की जगह यहां विकलांगों को अपने पांवों पर खड़े होने के गुर सिखाने की पहल मां शक्ति स्वयं सेवी संस्था ने की है। मंडी के पड्डल गुरूद्वारा में दस दिन तक चलते वाले प्रशिक्षण शिविर में जहां अपनी आर्थिकी को मजबूत करने के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी वहीं प्रदेश के हस्तशिल्प के विकास के लिए भी प्रयास होंगे। दस दिन चलने वाले प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ लोक निर्माण एवं राजस्व मंत्री ठाकुर गुलाब सिंह करेंगे। हिमालयन विकलांग संघ की अध्यक्ष हेमलता पठानिया का कहना है कि यह संस्था की एक अच्छी पहल है और ऐसे प्रशिक्षण शिविर प्रदेश के हा जिलों में लगने चाहिए।
मांं शक्ति संगठन के राज्य निदेशक हेमराज का कहना है कि विकलांगों को प्रशिक्षण देने के पीछे संस्था का उद्देश्य विकलांगों को अपने पांवों पर खड़ा करना है। प्रशिक्षण शिविर के दौरान विकलांगों को कुलवी टोपी, जैक्ट, बैग, सॉफ्ट टॉय, सफ आदि बनाने के गुर सिखाए जाएंगे। प्रशिक्षण शिविर में प्रशिक्षण हासिल करने वाले विकलंागों को प्रशिक्षण के बाद अपना रोजगार शुरू करने के भी संंसथा की ओर से आर्थिक सहायता प्रदान करवाने में मदद की जाएगी।


No comments:

Post a Comment

मंडी में बनाया जाए आधुनिक पुस्तकालयः शहीद भगत सिंह विचार मंच

मंडी। प्रदेश की सांस्कृतिक और बौद्धिक राजधानी मंडी में आधुनिक और बेहतरीन पुस्तकालय के निर्माण की मांग की गई है। इस संदर्भ में शहर की संस्...