Monday 24 December 2012

उपभोक्ता दिवस पर जाने अधिकार




मंडी। हिमाचल उपभोक्ता संघ ने राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस पर सोमवार को मंडी के आर्यन बैंग्लों में उपभोक्ता जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर की अध्यक्षता वरिष्ठ अधिवक्ता अमर चंद वर्मा ने की। इस मौके पर संघ के प्रदेश सचिव एडवोकेट रवि राणा ने कहा कि दुनिया के अंदर हर आदमी उपभोक्ता है और वह दिनभर किसी न किसी चीज का उपयोग करता है जो कि उसको उपभोक्ता की श्रेणी में लाता है, इसलिए उपभोक्ताओं को अपने अधिकारों के बारे में जागरूक होना होगा। उन्होंने कहा कि उपभोक्ता दिवस के दिन हमें इसके प्रचार-प्रसार के लिए विस्तृत कार्य योजना तैयार कर इसे गांव-गांव तक  ले जाना होगा।
इस मौके पर संघ के सदस्य व प्रेस क्लब मंडी के सचिव अधिवक्ता समीर कश्यप ने कहा कि  आज इस निजीकरण के दौर में प्रतिस्पर्धा की आंधी दौड़ चल रही है, ऐसे में आमजन को कंपनियां लालच दे दे कर अपनी ओर आकर्षित करती हैं। उपभोक्ता कंपनियों के झांसे में आ जाते हैं और सही चीज न मिलने पर अपने को ठगा सा महसूस करते हैं। अखिल भारतीय नौजवान सभा के सदस्य महेंद्र राणा ने कहा कि  गांव के लोग आज भी इस कानून से अनभिज्ञ है उनको चाहे वो दुकानदार हो या मूलभूत सुविधाओं के बारे में कोई जानकारी नहीं है, हालांकि  इस उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम का फायदा उठाकर अच्छी सुविधाएं ले सकते हैं।
हिमाचल उपभोक्ता संघ के उपाध्यक्ष लवण ठाकुर ने कहा कि  आम उपभोक्ता दुकानों में जाकर बिल नहीं मांगता जिसकी वजह से एक  तरफ  तो सरकार को टैक्स के नाम पर चूना लगता है और दूसरी ओर उपभोक्ता को भी नुकसान होता है उपभोक्ताओं को सामान के साथ बिल जरूर लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि  बसों में सफर करने वाले यात्री टिकट नहीं लेते और ऐसी दशा में अगर कोई दुर्घटना घट जाए तो वह हर्जाने का हकदार नहीं होगा। एडवोकेट सतीश शर्मा ने बताया कि  उपभोक्ता संघ ने राशन के डिपुओं में अगर घटिया सामग्री मिलती है तो ऐसे मामलों को भी उपभोक्ता फोरम में ले जाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि  संघ की अगली बैठक  15 जनवरी को तय की गई है जिसमें नए सदस्यों को शामिल किया जाएगा। इस मौके पर एडवोकेट प्रदीप शर्मा, पंकज शर्मा और इप्टा के भूपेंद्र कुमार और प्रवेश भी मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment

मंडी में बनाया जाए आधुनिक पुस्तकालयः शहीद भगत सिंह विचार मंच

मंडी। प्रदेश की सांस्कृतिक और बौद्धिक राजधानी मंडी में आधुनिक और बेहतरीन पुस्तकालय के निर्माण की मांग की गई है। इस संदर्भ में शहर की संस्...