Monday, 20 January 2014

युको बैंक को 4000 रूपये हर्जाना अदा करने के आदेश


मंडी। बैंक की सेवाओं में कमी आंकते हुए जिला उपभोक्ता फोरम ने उपभोक्ता के पक्ष में 4000 रूपये बतौर हर्जाना अदा करने का फैसला सुनाया। इसके अलावा बैंक को उपभोक्ता के पक्ष में 2000 रूपये शिकायत व्यय भी अदा करना होगा। जिला उपभोक्ता फोरम के अध्यक्ष जे एन यादव और सदस्य रमा वर्मा ने सदर तहसील के दौंधी स्थित हाउसिंग बोर्ड कलौनी निवासी नंद लाल आरोरा पुत्र तारा चंद आरोरा की शिकायत को उचित मानते हुए यूको बैंक की स्कूल बाजार शाखा के प्रभारी, धर्मशाला के श्याम नगर स्थित जोनल कार्यालय के जोनल प्रबंधक और कोलकता के साल्ट लेक सिटी स्थित मुखयालय के प्रबंध निदेशक को संयुक्त रूप से उपभोक्ता के पक्ष में उक्त हर्जाना राशि अदा करने के आदेश दिये। फोरम में अपनी शिकायत की पैरवी खुद करते हुए उपभोक्ता नंद लाल आरोरा का कहना था कि उन्होने अपनी 10,000 रूपये की फिक्स डिपोजिट रसीद (एफडीआर) फरवरी 2011 में बैंक के पास रिन्यु (नवीनीकरण) के लिए दी थी। लेकिन बैंक ने इसका नवीनीकरण नहीं किया। उपभोक्ता का कहना था कि वह हृदय रोगी हैं और इन दिनों अखिल भारतीय मेडिकल साईंस संस्थान (एमस) में उपचाराधीन हैं। उनका कहना था कि कई बार बैंक को प्रार्थना करने के बाद एफडीआर के नवीनीकरण के लिए उन्होने कानूनी नोटिस भी दिया था। लेकिन बैंक के कार्यवाही न करने पर उन्होने उपभोक्ता फोरम में शिकायत दर्ज करवाई थी। फोरम ने अपने फैसले में कहा कि बैंक ने यह माना है कि जून 2012 में उपभोक्ता एफडीआर के नवीनीकरण के लिए बैंक आया था लेकिन उनके पास पहचान से संबंधित दस्तावेज न होने के कारण नवीनीकरण नहीं हो सका था। फोरम ने कहा कि बैंक ने नवीनीकरण के कार्य में करीब एक साल की देरी की और जून 2013 में उपभोक्ता को राशि मिल सकी। जहां तक उपभोक्ता की पहचान का सवाल था तो एफडीआर में साफ दर्शाया गया है कि उपभोक्ता ही इसके अभिभावक हैं। ऐसे में फोरम ने बैंक के एफडीआर नवीनीकरण में देरी को सेवाओं में कमी करार देते हुए उक्त हर्जाना राशि और शिकायत व्यय अदा करने का फैसला सुनाया।

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