Sunday 17 April 2011

छोटी काशी में संग्रहालय होना बेहद जरूरी , विपाशा सदन में दो दिवसीय धरोहर संगोष्ठी का शुभारंभ




मंडी। प्रदेश की सांसकृतिक और बौधिक राजधानी छोटी काशी मंडी में मयूजियम होना बहुत जरूरी है। जिससे मंडी पेंटिग के मशहूर सकूल की रचनाओं का संग्रहण हो सके। राषट्रपति पुरूसकार से सममानित चित्रकार विजय शर्मा ने विश्व धरोहर दिवस की दो दिवसीय संगोषठी के दौरान अपने अध्यक्षीय संबोधन में मंडी में संग्रहालय बनाने की मुहिम शुरू करने का आहवान किया। संगोष्ठी के पहले दिन पद्रेश भर की धरोहरो को बचाने के लिए सामूहिक प्रयासों की जम कर वकालत की गई और समारकों के संरक्षण और संवर्धन के नाम पर आने वाली राशि के खुर्द बुर्द हो जाने पर भी सवाल उठाए गए। मांग उठी कि प्रदेश में जब 40 राष्ट्रीय महत्व के स्मारक है फिर धरोहर पर्यटन के दोहन के लिए गंभीर प्रयास क्यों नहीं हो रहे। इसके अलावा 400 अन्य ऐसे समारक हैैं जिन्हे संरक्षण की जरूरत है।
संगोष्ठी मेंडा. धर्म पाल कपूर, साहित्यकार केके नूतन, संग्रहकर्ता डॉक्टर कमल के प्यासा, जिला बार एसोशिएशन के महासचिव एडवोकेट समीर कश्यप, पत्रकार विनोद कुमार व मांडल कला मंच के अध्यक्ष कुलदीप गुलेरिया ने भाग लिया। सुबह स्थानीय स्कूलों के बच्चों के बीच धरोहर संरक्षण विषय पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें गुंजन, शिवानी, यामिनी ठाकुर, देवांशी, निखिल चुग और आकृति गुलेरिया ने धरोहरों को सहेजने की जरूरत जाहिर की।
रविवार को विपाशा सदन में दो दिन चलने वाली धरोहर संगोष्ठी का शुभारंभ पहाड़ी चित्रकला के लिए राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित चंबा के चित्रकार विजय शर्मा ने किया। उन्होंने कहा कि मंडी स्कूल ऑफ पेंटिंग विश्व विख्यात थी लेकिन, अब इसका इतिहास तक नहीं मिलता। इस अवसर पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग , प्रदेश भाषा, कला एवं संंस्कृति विभाग, पुरातत्व चेतना संघ, मांडव्य कलामंच की ओर से प्रदशनियों का आयोजन किया गया है। आयोजन समिति के अध्यक्ष लवण ठाकुर ने बताया कि दो दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन इंडियन पिपलस थियेटर एसोशिएशन के बैनर तले मांडव कला मंच, पुरातत्व चेतना संघ, हिमालयन विकलांग संघ, नव लक्ष्य रंग मंडल,संवाद कला मंच, सीनियर सिटीजन सहित कई संस्थाओं के सहयोग से करवाया जा रहा है। पहले दिन जिला भाषा अधिकारी राज कुमार सकलानी, रिटायर्ड प्रिंसीपल चंपा शर्मा लतेश शर्मा, पूर्व पार्षद सरिता हांडा, सीनियर सिटीजन कांउसिल के अध्यक्ष वाईएन वैद्य, हिमालय विकलांग संघ की अध्यक्ष हेमलता शर्मा, एडवोकेट भूपेंंद्र भरमौरिया, भगत सिंह गुलेरिया, लोककलाकार अमर सिंह ने अपनी उपसिथति दर्ज करवाई।


No comments:

Post a Comment

मंडी में बनाया जाए आधुनिक पुस्तकालयः शहीद भगत सिंह विचार मंच

मंडी। प्रदेश की सांस्कृतिक और बौद्धिक राजधानी मंडी में आधुनिक और बेहतरीन पुस्तकालय के निर्माण की मांग की गई है। इस संदर्भ में शहर की संस्...