Thursday 14 April 2011

होली के दिन परीक्षा कराने पर उच्च न्यायलय ने की रिर्पोट तलब



मंडी।
होली के त्योहार के दिन परीक्षा के चलते परीक्षार्थियों को हुई परेशानी पर संज्ञान लेते हुए उच्च न्यायलय ने इस बारे में शिक्षा विभाग से रिर्पोट तलब की है। सुंदरनगर शिक्षा खंड के सीनियर सकेंडरी स्कूल महादेव के जमा दो कक्षा के छात्र रजत शर्मा की पाती पर ा संज्ञान लेते हुए प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्खय न्यायाधीश कूरियन जोसफ ने शिक्षा निदेशक सकेंडरी को आदेश देकर उचित कार्रवाई कर उच्च न्यायालय में अपनी रिपोर्ट जमा करवाए। उल्लेखनीय है कि 19 मार्च को होली के दिन रजत शर्मा की वार्षिक परीक्षा थी। होली के चलते परिक्षार्थियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा । हर साल पेश आने वाली इस समस्या को देखते हुए रजत ने प्रदेश उच्च न्यायालय के मुखख्य न्यायाधीश को पत्र लिखा था । रजत ने अपने पत्र में कहा कि हर साल प्रदेश स्कूलों में मार्च में परीक्षाओं को आयोजन किया जाता है और होली का त्यौहार भी मार्च माह में ही आता है। प्रदेश के स्थानीय प्रदेश के कई सथानों पर रंगों का यह त्यौहार उत्सव की निर्धारित तिथि से एक- दो दिन पहले अथवा बाद में मनाया जाता है।
हर साल हजारों परीक्षार्थियों को होने वाली परेशानी पर शिक्षा बोर्ड़ और स्कूल प्रबंधन ने कभी ध्यान नहीं दिया और इन्ही दिनों में परीक्षाओं को आयोजन होता आ रहा है। ऐसे में जबकि अन्य लोग होली के रंगों से सराबोर होते हैं, परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स को असुविधा का सामना करना पड़ता हैं। क्योंकि होली खेलने वाले स्टूडेंट्स पर भी रंग उड़ेल देते हैं, जिसके चलते परीक्षार्थी सही ढंग से परीक्षा नहीं दे पाते हैं। होली के दौरान होने वाली परीक्षाओं में लड़कियां ज्यादा प्रताडि़त होती हैं।रजत ने मुख्य न्यायाधीश को लिखे पत्र में कहा कि कई बार ऐसी शिकायतें पुलिस के पास भी रिपोर्ट होती हैं, लेकिन पुलिस की कार्यप्रणाली ऐसी है कि राहत के बजाये पीडि़त स्टूडेंट्स को वहां भी प्रताडि़त ही होना पड़ता हे। रजत ने अपने पत्र मे याचना की थी कि परीक्षाएं निधार्रित करने वाली एजेंसियों को आवश्यक निर्देश दिए जाएं कि होली के दौरान (होली से दो दिन पहले और दो दिन बाद ) परीक्षा की तिथि निर्धारित न की जाए, ताकि इस दौरान प्रताडि़त होने वाले लाखों विद्यार्थियों को पव्रताडऩा से बचाया जा सके। रजिस्ट्रार जनरल एवं मुख्य न्यायाधीश के प्रधान सचिव ने अपने पत्र से रजत शर्मा को अगवत करवाया है कि उनके पत्र को उपयुक्त कार्रवाई के लिए निदेशक शिक्षा सकेंडरी को भेज दिया गया है।

No comments:

Post a Comment

मंडी में बनाया जाए आधुनिक पुस्तकालयः शहीद भगत सिंह विचार मंच

मंडी। प्रदेश की सांस्कृतिक और बौद्धिक राजधानी मंडी में आधुनिक और बेहतरीन पुस्तकालय के निर्माण की मांग की गई है। इस संदर्भ में शहर की संस्...