Thursday 2 June 2011

डीसी के आदेश पर विभाग आया हरकत में आईपीएच विभाग के अधिकारियों ने लिए पानी के सैंपल


डीसी के आदेश पर विभाग आया हरकत में
आईपीएच विभाग के अधिकारियों ने लिए पानी के सैंपल
सौन्दर्यकरण के नाम पर बाबडिय़ों के साथ अवैज्ञानिक तरीके से छेड़छाड़
छोटी काशी में स्थित भगवाहण मुहल्ला स्थित डिभा बाबड़ी के पानी में आ रही गंदगी को लेकर डीसी मंडी के आदेश के बाद बुधवार को आईपीएच विभाग के अधिकारियों ने बाबड़ी स्थल का दौरा लिया और पानी के सैंपल भरे। इसके अलावा सीवरेज की पाईप से हो रहे लीकेज का पता लगा लिया। मंगलवार को बाबडिय़ों के साथ खिलबाड़ को लेकर भगवाहण मुहल्ला के लोगों ने जिला प्रशासन का दरवाजा खटखटाया था और बाबडिय़ों के प्रदूषित होने के कारणों की जांच और प्रदूषण के बचने के समाधान की मांग की थी। इस पर डीसी ने विभागीय अधिकारियों को निरीक्षण के आदेश दिए थे। लोगों के आरोप लगाए थे कि बिना संबंधित विभागों को विश्वास में लिए और बिना किसी कार्ययोजना के शहर की धरोहर बाबडिय़ों को सौंदर्यीकरण के नाम पर सुखा डाला। बाबडिय़ों को सुंदर दिखाने के चक्कर में अवैज्ञानिक कटान हुआ तो कहीं खुदाई की गई।
तीन बार दिए ज्ञापन, अब सक्रिय हुआ विभाग
डिभा बाबड़ी के पानी के प्रदूषित होने के मामले में आईपीएच विभाग की रिपोर्ट आने और उपायुक्त मंडी को दो बार इस बारे में ज्ञापन देने के बावजूद कोई कदम नहीं उठाने पर भगवाहण युवा क्लब के सचिव योगेश मोदगिल ने बताया कि न तो नगर परिषद और न ही आईपीएच विभाग ने इस बात का पता लगाना जरूरी नहीं समझा कि पता लगाया जाए कि आखिर किस कारण से बाबडिय़ों का पानी प्रदूषित हो रहा है। मंगलवार को तीसरी बार इस सिलसिले में ज्ञापन दिया गया।
पानी प्रदूषित होने की वजह आएगी सामने
आईपीएच के मानकों के अनुसार पीने के लिए पानी को 05 एमएनपी होना चाहिए। जबकि डिबा बाबड़ी के रिपोर्ट में इसकी मात्रा 11 पाई गई है। विभाग ने इस पानी का क्लोरीलाईजेशन करने की सिफारिश की है। विभाग की रघुनाथ के पधर स्थित टेस्टिंग लैब में इसे हानिकारक बताया गया है।
नगर परिषद मंडी की ओर से शहर की सभी बाबडिय़ों के जीर्णोद्वार करने की कार्ययोजना तैयार की जा रही है।
सुशीला सोंखला, अध्यक्ष नगर परिषद मंडी
बुधवार को बाबड़ी को दौरा किया गया है। इसके अलावा सीवरेज लीकेज का भी पता लगाया गया है। इस बारे में पूरी रिपोर्ट तैयार कर डीसी को सौंपी जाएगी।
पीसी ठाकुर, एक्सिइएन आईपीएच

No comments:

Post a Comment

मंडी में बनाया जाए आधुनिक पुस्तकालयः शहीद भगत सिंह विचार मंच

मंडी। प्रदेश की सांस्कृतिक और बौद्धिक राजधानी मंडी में आधुनिक और बेहतरीन पुस्तकालय के निर्माण की मांग की गई है। इस संदर्भ में शहर की संस्...